पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023 ; ऑनलाइन आवेदन ,लाभ ,पात्रता (Pm Vishwkarma Yojana )

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना , देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 2023 के बजट में 2 फरवरी को प्रस्तुत किया गया है। पीएम विश्वकर्मा योजना का मैन उद्देश्य देश के छोटे कारीगर जैसे- लोहार,कुम्हार,नाइ, बढ़ई आदि अन्य कारीगरों की अर्थव्यवस्था में सुधार लाना हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें की विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत करीब 140 जातीयां आती हैं जो कि हमारे देश की एक बहुत बड़ी आबादी को कवर करते हैं सरकार ने विश्वकर्मा समुदाय को आगे बढ़ाने का फैसला किया है अगर आप भी विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि ये योजना क्या है और इस योजना के अंतर्गत आवेदन कौन कौन करता है और इस योजना में आवेदन कैसे करें, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023(key Highlight)

  योजना का नाम  पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023
  द्वारा घोषडा किया गया   वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन
  उद्द्देश्य   विश्वकर्मा समुदाय के लोगों को ट्रेंड करना और आर्थिक सहायता प्रदान करना
  लाभार्थी   विश्वकर्मा समुदाय के लोग
  कब घोषणा हुई   नयी बजट 2023
  ऑफिसियल वेबसाइट   जल्द जारी होगी
  tollfree no   जल्द जारी होगी

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023 क्या हैं

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकास सम्मान योजना ,2023 के बजट में पेश की गई एक नई योजना है जिससे देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने पेश किया है इस योजना का लाभ देश के विश्वकर्मा जाती से संबंध रखने वाले ढेर सारे लोगों को फायदा होने वाला है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत करीब 140 जातियां आती हैं जो की इस देश की एक बहुत बड़ी आबादी को कवर करती हैं

इस योजना के तहत सरकार शिल्पकला कारीगर, जैसे- बढ़ाए ,लोहार, कुम्हार, सुनार पेंटर आदि को अपनी कला को और भी अच्छे से निखारने का मौका दिया जाएगा और उन्हें सरकार द्वारा ट्रेनिंग भी दी जाएगी और इसके साथ ही उन्हें अपने काम को एक बड़े पैमाने में लाने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी दिया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023 का मुख्य उद्द्देश्य

पीएम विश्वकर्मा सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य देश के ऐसे विश्वकर्मा समुदाय के लोग जिनके पास सीखने का जुनून है लेकिन पैसे की कमी के वजह से सिख नही पाते या फिर कला है तो आर्थिक कमजोरी की वजह से उसे आगे ले जाने पाते इसी चीज को देखते हुए सरकार ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना निकाला है यानी कि कोई कारीगर किसी भी जाति या समाज का हो अगर वो सीखना चाहता है

तो सरकार की तरफ से मदद की जाएगी और साथ ही ट्रेनिंग के साथ-साथ अगर उसे पैसे की जरूरत पड़ेगी तो पैसे भी सरकार प्रदान करेगी ताकि विश्वकर्मा समुदाय अपने साथ-साथ देश का भी नाम ऊँचा करें और देश की प्रगति में एक अहम हिस्सा निभाये।

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023 के लाभ

  • पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ विश्वकर्मा समुदाय से संबंध रखने वाली जातियां जैसे बघेल, बग्गा ,विधान ,भारद्वाज ,लोहार ,पंचाल, बढ़ई आदि 140 जातयों को प्राप्त होगा।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना की वजह से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों में रोजगार देने और  बेरोजगारी को कम करने में काफी सुधार मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर कोई लोग ट्रेनिंग लेने बाद अगर वो कुछ काम स्टार्ट करना चाहता है तू से सरकार की तरफ से उन्हें आर्थिक सहायता भी दिया जाएगा।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों में रोजगार कि दर अधिक से अधिक बढ़ेगी जिस वजह से बेरोजगारी कि दर कम होगी।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना से विश्वकर्मा समुदाय के लगभग 140 जतियों का आर्थिक रूप से फायदा होने वाला है।

ये भी जाने >> पीएम आवास योजना नयी लिस्ट 

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023 हेतु पात्रता

  • पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत शैक्षिक योग्यता की कोई अनिवार्यता नहीं है यानी कि कोई भी व्यक्ति जो कि सीखने के लिए इच्छुक है वह इस योजना का लाभ ले सकता हैं।
  • पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय की लगभग 140 जातियां आवेदन कर सकते हैं।
  • पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ केवल भारतीय निवासी ही ले सकते हैं।
  • पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत मांगी गई सभी दस्तावेज आवेदक के पास होनी चाहिए।

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023 आवेदन हेतु दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का फोन नंबर
  • आवेदक का बैंक पासबुक
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकाश सम्मान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकास सम्मान योजना 2023 की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर दिया है लेकिन अभी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी को थोड़ा इंतजार करना होगा हालांकि इस योजना को अभी सरकार द्वारा लागू नहीं किया है और ना ही इस योजना के तहत आवेदन करने की कोई तिथि की घोषणा की गई है इस योजना से जुड़े हुए कोई जानकारी अगर  सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी तो हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सबसे पहले सूचित कर देंगे, ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सके।

FAQ-

  • पीएम विश्वकर्मा योजना कब शुरू हुआ?

पीएम विश्वकर्मा योजना वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा जारी किया गया है इस योजना की शुरुआत 2023 के बजट यानी कि हाल ही में किया गया है जिसका लाभ विश्वकर्मा समुदाय के करीब 140 जातियाँ ले सकते हैं।

Leave a Comment